Type Here to Get Search Results !

ad

ADD


 

𝐘𝐚𝐦𝐮𝐧𝐚𝐧𝐚𝐠𝐚𝐫 𝐍𝐞𝐰𝐬 : जिला के 58 हजार 761 किसानों को मिले 11 करोड़ 75 लाख रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की

डीएवी महिला कॉलेज के सभागार में आयोजित हुआ किसान सम्मान समारोह

कृषि मंत्री कंवरपाल ने कार्यक्रम में लिया भाग, कहा सरकार किसान हितैषी

जिले भर से आए किसानों ने प्रधानमंत्री का वर्चुअल संबोधन सुना और स्वागत किया





यमुनानगर DIGITAL DESK  ||  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में जिला यमुनानगर के 58 हजार 761 किसानों के खाते में 11 करोड़ 75 लाख 22 हजार रुपए की राशि डाली वहीं देश भर के 9.25 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे खाते में ट्रांसफर की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से देश के किसानों को अपना संबोधन भी दिया।



जिला स्तरीय कार्यक्रम में कृषि मंत्री कंवरपाल ने मंगलवार को डीएवी महिला कॉलेज के सभागार  में  प्रधानमंत्री सम्मान निधि कार्यक्रम के तहत आयोजित किसान सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि जिले के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार रचनात्मक कार्यों को लेकर आगे बढ़ रही है। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं, जिससे किसानों की सामाजिक सुरक्षा व खुशहाली में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह राशि किसानों को दवाई, खाद व बीज खरीदने के लिए भेजी है ताकि किसानों को आर्थिक दिक्कत न आए। प्रधानमंत्री द्वारा अब तक 17 किस्तों के माध्यम से जिले के किसानों को 200 करोड़ रुपये के लगभग की राशि उनके खाते में भेजी है। यह राशि प्रति वर्ष 6000 रुपये 3 किस्तों में भेजी गई है।




उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में केंद्र व राज्य सरकार ने किसानों के लिए ऐसी बहुत सी योजनाओं को क्रियान्वित किया है जिनका वर्तमान में किसानों को लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी ऐसी ही योजना है जिससे किसानों को सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में 17वीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले के 58 हजार 761 किसानों के खाते  में 11 करोड़ 75 लाख 22 हजार रुपए की राशि डाली गई। केंद्र सरकार का किसानों के लिए यह सम्मान उनकी स्थिति को मजबूती एवं सुरक्षा प्रदान करेगा। मंत्री ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  ऐसी प्रमुख योजनाएं हैं जिनका किसानों से सीधा संबंध है व किसान इन का बड़े स्तर पर लाभ ले रहे हैं।



कृषि मंत्री कंवरपाल ने कहा कि बहुत सी ऐसी फसलें हैं जिनके दामों में दो से तीन प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। किसान सम्मान निधि से किसान का कद बढ़ा है यह सम्मान निधि आने वाले समय में और बढ़ेगी इस पर लगातार कार्य किया जा रहा है। देश में किसान समृद्धि केंद्र खोले गए है। आने वाले समय में इन केद्रों का किसानों को प्रचुर मात्रा में लाभ मिलेगा। देश का किसान समृद्ध और खुशहाल हो इसको लेकर की सरकार गंभीर है व इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।



उन्होंने कहा कि किसानों को समृद्ध व कुशल बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार नई-नई योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। किसानों को प्रगतिशील किसान बनाने के लिए सरकार बेहतरीन तरीके से कार्य कर रही है। देश को विकसित राष्ट्र बनाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है इसके कार्य किया जा रहा है।


इस मौके पर कृषि उप निदेशक आत्मा राम गोदारा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों की सामाजिक सुरक्षा एवं खुशहाली के लिए प्रतिवर्ष प्रत्येक किसान को 6 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है यह राशि भारत सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किसानों की समस्याओं के लिए सदैव तत्पर है और कोई भी किसान अपनी समस्या को लेकर उनसे मिल सकता है। उन्होंने कहा कि जिले में जिले के 58 हजार 761 किसानों के खाते  में 11 करोड़ 75 लाख 22 हजार रुपए की राशि डाली गई।


इस अवसर पर उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, एसडीएम जगाधरी सोनू राम, जिला उद्यान अधिकारी कृष्ण कुमार सोलंकी सहित सैंकड़ों किसान उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.


 

Below Post Ad


ADD


 

ads