Type Here to Get Search Results !

ad

𝐘𝐚𝐦𝐮𝐧𝐚𝐧𝐚𝐠𝐚𝐫 𝐍𝐞𝐰𝐬 : मतदाताओं को पोलिंग स्टेशन पर मोबाइल फोन ले जाने की नहीं है अनुमति

पुलिस लाईन जगाधरी में पुलिस कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी के बारे में दिया गया प्रशिक्षण


स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना जिला पुलिस की प्राथमिकता :- पुलिस अधीक्षक







यमुनानगर DIGITAL DESK  ||   शनिवार को पुलिस लाइन जगाधरी में चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए कर्मचारियों के लिए चुनाव ड्यूटी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को मतदान के दिन से पहले, मतदान के दिन और मतदान होने के बाद की ड्युटियों के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।



पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुये बतलाया कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत चुनाव ड्यूटी व सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित समस्त पुलिस बल को संबोन्धित करते हुये हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन की प्रशिक्षक टीम ने बताया कि चुनाव ड्यूटी निष्पक्षता के साथ करनी चाहिए।





उन्होंने चुनाव प्रक्रिया और उसमें विभिन्न स्तर पर लगे चुनाव पदाधिकारियों की जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव आयोग द्वारा पर्यवेक्षक से लेकर बूथ स्तर के अधिकारी तैनात किए जाते हैं। चुनाव ड्यूटी पर लगे सभी पुलिस कर्मचारियों को इनके साथ तालमेल रखते हुए चुनाव को सफलता पूर्वक संपन्न करवाना चाहिए। हमे गर्व होना चाहिए कि हम विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदार है। उन्होंने ड्यूटी के बारे में कहा कि बूथ सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी का कर्तव्य है कि वह पोलिंग पार्टी के पीठासीन अधिकारी के आदेशों की पालना करे। बूथ व उसके सौ मीटर के  दायरे में सुरक्षा - व्यवस्था बनाए रखें। उन्होंने बताया कि मतदाता, उमीदवार, पोलिंग एजेंट, चुनाव एजेंट, पर्यवेक्षक, अधिकृत मीडिया कर्मी आदि को पोलिंग स्टेशन के अंदर आने की अनुमति है। किसी अनाधिकृत व्यक्ति को पोलिंग बूथ के अंदर प्रवेश करने की मनाही है। पोलिंग बूथ के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन, हथियार, प्रचार सामग्री, लाउड स्पीकर का प्रयोग करना मना है।




पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिला पुलिस की प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पोलिंग बूथों व अन्य चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त कर्मियों को ड्यूटी के दौरान न केवल निष्पक्ष रहने बल्कि व्यवहार से निष्पक्ष दिखाई देने के बारे में प्रशिक्षक दिया गया। प्रशिक्षण में भागीदारों को बताया गया कि मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी सूचना के संबन्ध में संबन्धित थाना प्रभारी व उच्चाधिकारी को दूरभाष द्वारा तत्काल सूचित किया जाये। ड्यूटी पर लगी समस्त पुलिस फोर्स मतदाताओं से मधूर व्यवहार करें। चुनाव के दौरान पूर्व मनोयोग व पूरी गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वाहन करें ताकि निर्विध्न मतदान संपन्न हो सके।




READ ALSO  -   𝐘𝐚𝐦𝐮𝐧𝐚𝐧𝐚𝐠𝐚𝐫 𝐍𝐞𝐰𝐬 : तेज रफ़्तार ने ली जान - पहले साइकिल सवार को मारी टक्कर फिर खुद सिटी बस की चपेट में आया युवक

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads