Type Here to Get Search Results !

ad

Yamunanagar : तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव-2021 का हुआ शुभारंभ

तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव-2021


Report  By : Rahul Sahajwani  

CITY LIFE HARYANA | यमुनानगर : सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा एवं जिला प्रशासन यमुनानगर के सौजन्य से तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव-2021 का उदघाटन यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने रैड क्रास ग्राउंड सैक्टर-17, हुड्डïा जगाधरी में लगाई गई 20 स्टालों की प्रदर्शनी का उदघाटन रिबन काटकर व सांस्कृतिक मंच पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा तथा गीता महोत्सव से जुड़ी सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने श्रीमदभगवत गीता जी की आरती की। उन्होंने हवन गीता पूजन कर यज्ञ देवता की परिक्रमा कर पूर्ण आहूति डाली। जिला स्तरीय गीता महोत्सव-2021 के उदघाटन समारोह में विशिष्टï अतिथि के रूप में हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग ने शिरकत की तथा अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर ने की।

जिला स्तरीय गीता महोत्सव के उदघाटन अवसर पर बोलते हुए यमुनानगर के यमुनानगर के विधायक ने कहा कि श्रीमद्भगवत गीता प्रेरणा स्त्रोत ग्रंथ है और गीता के संदेश को सभी अपने जीवन में अपनाए ताकि सभी का जीवन धन्य हो सकें। उन्होंने कहा कि गीता में कर्म का संदेश दिया गया है और कर्म मन से होता है। उन्होंने कहा कि श्रीमद्भगवत गीता में संदेश दिया गया है कि निराशा का जीवन में कोई स्थान नही है। उन्होंने कहा कि गीता एक मात्र ऐसा ग्रन्थ जिसमें अन्याय पर न्याय व अधर्म पर धर्म की जीत का स्पष्टï संदेश है। उन्होंने कहा कि न्याय के लिए लड़ाई लडऩी चाहिए। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने सभी को गीता महोत्सव की शुभकामनाएं व साधुवाद दिया और कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व मे हरियाणा सरकार कुरूक्षेत्र में अंतराष्टï्रीय स्तर पर तथा प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय गीता महोत्सव का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी धर्म, सत्य व न्याय के मार्ग पर चलते हुए श्रीमद्भगवत गीता के संदेश को अपने जीवन में उतारे जिससे सभी का लोक व परलोक भी सफल होगा। उन्होंने अधिकारियों व अन्य महानुभावों सहित गीता महोत्सव समारोह स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।



इसके उपरांत पत्रकारों से रूबरू होते हुए यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि श्रीमद्भगवत गीता में श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिया गया कर्म का संदेश है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो से हरियाणा प्रदेश मे धर्मक्षेत्र कुरूक्षेत्र में अन्तर्राष्टï्रीय गीता  महोत्सव के साथ-साथ सभी जिलों में वार्षिक गीता महोत्सवों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह जिला स्तरीय गीता महोत्सव में आए व गीता के उपदेश को जीवन में अपना कर जीवन में गुणात्मक सुधार लाए। जिला स्तरीय गीता महोत्सव के उदघाटन समारोह में उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया और अपने कर कमलों से उन्होंने समारोह में पधारे अन्य महानुभावों, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों व सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। 


जिला स्तरीय गीता महोत्सव में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं व कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों  जैसे राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय जगाधरी की छात्राओं ने हरियाणवी  लोक नृत्य, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने गिद्घा व  राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सब्जी मण्डी की छात्राओं ने हरियाणवी रागनी एवं नृत्य, भजन गायक सुनीता दुआ ने श्रीकृष्ण की जीवन लीला पर आधारित भजन व कलाकार गुलाब सिंह एण्ड पार्टी ने हरियाणवी गीत व नृत्य की प्रस्तुति दी जिन्हें समारोह में सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त जिला स्तरीय गीता महोत्सव उत्सव स्थल पर जंगम जोगी,नगाड़ा पार्टी, बीन पार्टी आदि भी अपनी शानदार प्रस्तुति दे रही है। 


इस अवसर पर  हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग, एडीसी रणजीत कौर, जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति एवं जीओ गीता परिवार के भारत भूषण बंसल, नीरू चौहान, अंकुर महेश्वरी,पार्षद राम आसरा भारद्वाज, देवव्रत शर्मा खारवन, नरेश गुप्ता, सीआईएफएस के रिटायर्ड सिनीयर कमांडेड बीके मेहता, कृषि विभाग से डॉ. विनित जैन, उप जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी सुमन बहमनी, उप जिला शिक्षा अधिकारी शिव कुमार धीमान व पृथ्वी सिंह, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देवेन्द्र शर्मा, गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न शिक्षण संस्थाओ के विद्यार्थी उपस्थित थे। जिला स्तरीय गीता महोत्सव में गुरू नानक खालसा कालेज के मास मीडिया विभागाध्यक्ष डॉ.उदय भान ने मंच संचालन किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads