Type Here to Get Search Results !

ad

Yamunanagar - अवैध कालोनियों को किया जाएगा वैध, अधिकारी भेेजे प्रस्ताव - मंत्री डॉ. कमल गुप्ता

सफाई की व्यवस्था रखे दुरूस्त, तकनीकी युग में अधिकारी ले डिजिटलाईजेशन का ज्ञान

मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों पर की चर्चा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश


यमुनानगर | NEWS - स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि जिले में जितनी भी अवैध कालोनियां वैध करवाने के लिए मुख्यालय भेजी गई है। उसके लिए नगर निगम अधिकारी शीघ्र प्रस्ताव बना कर भेेजे ताकि कालोनियों को वैध करने पर विचार किया जाए। स्थानीय शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता बुधवार को जगाधरी के पीडब्ल्यू रैस्ट हाऊस में नगर निगम के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जिले में सफाई व्यवस्था के प्रबंधन का जायजा लिया और कहा कि जो भी अच्छा हो, उपायुक्त की देखरेख में उसे दुरूस्त किया जाए। शहर में सफाई व्यवस्था की स्थिति बेहतर बनाने के प्रयास किए जाए। बरसात से पहले सफाई की व्यवस्था करें यदि कोई टैंडर लगाना है तो टैंडर लगाया जाए।


मंत्री ने नगर पालिका के अधिकारियों से पूछा कि यमुनानगर से कितनी कालोनिया वैध करने के लिए भेजी गई है तो अधिकारी ने बताया कि 130 कालोनियों को वैध करने के लिए भेजा गया है। मंत्री ने निर्देश दिए कि जिन कालोनियों को वैध करने के लिए भेजा है उन कालानियों का प्रस्ताव बना कर भेजे ताकि उन कालोनियों को वैध करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा सकें। 


मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने अधिकारियों को कहा कि हरियाणा आधुनिकरण की ओर बढ़ रहा है। सभी को इसका प्रशिक्षण लेना चाहिए तभी सभी कार्य समय पर हो सकेंगे। आईटी का युग है मुख्यमंत्री ने हर विकास कार्य करने के तरीके को बदला है अब मुख्यमंत्री ने नगर दर्शन पोर्टल को शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत, अपनी जरूरत, अपना सुझाव दे सकता है। यदि अधिकारी समय पर इस पोर्टल को नही देखेगे तो व्यक्ति की शिकायत ऑटोमैटिकली सीएम विंडो तक पंहुच जाएगी और उस पर कार्यवाही होगी। इसलिए हर अधिकारी एवं कर्मचारी को पोर्टल का ज्ञान होना चाहिए तभी वह कार्य कर सकता है। इसके लिए उन्होंने नगर निगम के आयुक्त को कहा कि वह पहले जरूरी पोर्टल के बारे में अधिकारियों को प्रशिक्षित करवाएं और यह जरूरी भी है। 


मंत्री ने कहा कि शहर में जहां भी पार्किग है उसकी मार्किग जरूर करवाए। सभी पार्किग क्रमबद्घ तरीके से हो। पार्किगों में बाक्स के माध्यम से गाडिय़ां खड़ी हो यह देखने वाले को भी अच्छा लगेंगा वहीं भीड़-भाड़ से निजात मिलेगी।


मंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सभी विकास कार्यो का लाभ जनता को मिलेगा। यह मुख्यमंत्री का पायलेट प्रोजैक्ट है। बिजली बिल,पानी के बिल व अन्य बिलों को भी परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री का सपना है कि प्रदेश के अंतिम व्यक्ति को भी योजना का लाभ मिले इसके लिए उन्होंने परिवार पहचान पत्र की शुरूआत की है। मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने अधिकारियों को कहा कि वह जनता के साथ भाईचारे का व्यवहार करें। सभी लोगों को अभी पोर्टल की जानकारी नही है। यदि सम्भव हो सकें तो कार्यालय के बाहर हैल्प डैक्स लगाई जाए ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सकें। इस मौके पर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने मंत्री से कहा कि यमुनानगर में नगर निगम का कार्यालय बनना है इसके लिए जिला सचिवालय के सामने करीब 2 एकड़ जमीन मार्किट कमेटी की है इस जमीन को लेने के लिए मुख्यालय को लिखा गया है। यदि यह जमीन नगर निगम को मिल जाती है तो सभी कार्यालय एक जगह हो जाएगे। इस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री से मिलकर इस पर कार्यवाही करवाई जाएगी। नगर निगम के मेयर मदन चौहान, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सपरा ने भी अपने सुझाव रखें। इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता, नगर निगम के आयुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, पुलिस अधीक्षक कमल दीप गोयल, नगराधीश अशोक कुमार, नगर निगम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads