Type Here to Get Search Results !

ad

Radaur : गृहमंत्री अनिल विज ने रादौर की अनाजमण्डी में किया ध्वजारोहण, जिला वासियों को दी बधाई

गृहमंत्री अनिल विज ने रादौर की अनाजमण्डी में किया ध्वजारोहण, जिला वासियों को दी बधाई, परेड का किया निरीक्षण,मार्च पास्ट की ली सलामी,  76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गृह मंत्री ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को अपने ऐच्छिक कोष से की 21 लाख देने की घोषणा



रादौर | NEWS - हरियाणा के गृहमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अनाज मण्डी रादौर मेंं आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट की परेड का नेतृत्व  उप पुलिस अधीक्षक राजीव ने किया। इससे पूर्व गृहमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने  शहीदी स्मारक पर शहीदों को नमन कर उन्हें पुष्प अर्पित किए। रादौर में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बोलते हुए हरियाणा के गृहमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। आज हर गली, हर मोहल्ले में तिरंगा है, हर घर, हर दफ्तर में तिरंगा है, हर वाहन, हर हाथ में तिरंगा है। पूरा देश तिरंगे के रंगों में रंगा है, देशभक्ति के रंग में रंगा है। रंगा भी क्यों न हो आज हमने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर मैं सभी  को बधाई देता हूँ और स्वतंत्रता की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूँ।



उन्होंने कहा कि सन 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। यहां से उठी चिंगारी ने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया, बल्कि आगे चलकर ऐसा जन-आन्दोलन खड़ा कर दिया, जिसके बलबूते पर हम सन 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि जो कौमें अपने सेनानियों, अपने शहीदों को याद नहीं रखतीं, उनका अस्तित्व मिट जाया करता है। इसी उद्देश्य से सन 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृतियों को सहेजने के लिए अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इसका कार्य लगभग पूरा होने वाला है। 


गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि बड़े ही गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ मना रहा है। इसी कड़ी में नवम पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर पानीपत में राज्यस्तरीय समारोह आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दशम पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहबजादों-जोरावर सिंह और फतेह सिंह के शहीदी दिवस 26 दिसम्बर को हर वर्ष 'वीर बाल दिवसÓ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। अमर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को 'पराक्रम दिवसÓ के रूप में मनाने की पहल भी की है। 


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गौरव का विषय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक देशभर में 'हर घर में तिरंगाÓ की अनूठी मुहिम चलाई है। हरियाणा वासियों ने भी उसी जोश और जज्बे के साथ अपने 60 लाख घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। हरियाणा प्रदेश में 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ मनाने के लिए अब तक 10 हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं और हम यह महोत्सव मनाने में देश में पहले स्थान पर हैं। हरियाणा के मामले में जय जवान-जय किसान का नारा बिल्कुल स्टीक बैठता है। हमारे किसानों ने अपने पसीने से देश के अन्न भंडार भरने का काम किया है तो हमारे जवान सेना में भर्ती होकर देश के लिए मर-मिटना अपनी शान समझते हैं। 
उन्होंने कहा कि हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं। इसीलिए हरियाणा सरकार ने शहीदों व उनके परिवारों की भलाई के लिए अनेकों योजनाएं चलाई है। स्वतंत्रता दिवस का यह पावन पर्व अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है। यह दिन हमें यह सोचने का अवसर देता है कि 75 वर्ष के इस कालखंड में हमने क्या हासिल किया है। उन्होंने कहा कि आजादी के समय जिस देश में सूई तक नहीं बनती थी, वह आज अपनी उन्नत प्रौद्योगिकी के बल पर मिसाइलें बना रहा है। इससे भी आगे बढकर चंद्रयान और मंगलयान जैसे मिशन चला रहा है। 


जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों व स्वतंत्रता दिवस समारोह की अन्य गतिविधियों में भाग लेने वाले शिक्षण संस्थाओं की टीमों के लिए 21 लाख रूपये देने की घोषणा की। जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में मंच का संचालन गुरू नानक खालसा कॉलेज के प्रो. डा. उदय भान सिंह ने किया। इस अवसर पर हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग, पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, रादौर के एमएलए बिश्र लाल सैनी, पूर्व चेयरमैन रामेश्वर चौहान, भाजपा के जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला, उपाध्यक्ष नितिन कपूर, जिला संघ संचालक मानसिंह आर्य सहित एडीजीपी डॉ. सीएस राव, जिला एवं सत्र न्यायधीश श्रीमती शालिनी सिंह नागपाल, उपायुक्त पार्थ गुप्ता,  पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायधीश अमरिन्द्र शर्मा, सीजीएम मोनिका, जेएमआईसी सुमित कुमार सैनी व श्वेता शर्मा,रादौर के उपमण्डलाधीश सतिन्द्र सिवाच, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, सीटीएम अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads