Type Here to Get Search Results !

ad

𝐂𝐡𝐚𝐧𝐝𝐢𝐠𝐚𝐫𝐡 𝐍𝐞𝐰𝐬 : ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र - मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल

बूथ लेवल अधिकारी करेंगे मतदाताओं का स्वागत

हरियाणा में 25 मई को डाले जाएंगे वोट








चंडीगढ़ DIGITAL DESK  ||   लोकसभा आम चुनाव-2024 में हरियाणा में अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल द्वारा एक अनोखी पहल की गई है, जिसके तहत मतदाताओं को इस बार मतदान करने के लिए बुलाने हेतु ब्याह-शादी की तरह निमंत्रण पत्र भेजे जाएंगे। शादी समारोह की तरह बूथ लेवल अधिकारी मतदाताओं का स्वागत करेंगे। इस बार हरियाणा में मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है। राज्य में छठे चरण के तहत 25 मई को मतदान होना है और 29 अप्रैल को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी।





अनुराग अग्रवाल ने इस अनोखी पहल के बारे में बताया कि शादी की तरह निमंत्रण पत्र तैयार किया गया है, जिसमें लिखा गया है कि भेज रहे हैं, स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हें बुलाने को, 25 मई भूल न जाना, वोट डालने आने को इतना ही नहीं, निमंत्रण पत्र में मतदाताओं के नाम संदेश भी दिया गया है कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा चुनाव-2024 के मंगल उत्सव की पावन बेला पर मतदान करने हेतु आप तय दिवस व समय पर सपरिवार सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रम स्थल आपका मतदान केंद्र है। उन्होंने बताया कि मतदान 25 मई को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा।



चुनाव का पर्व-देश का गर्व की मतदाता ले रहे हैं शपथ



उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु हर जिला में शपथ भी दिलवाई जा रही है और नागरिक शपथ ग्रहण समारोहों में बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। मतदाताओं द्वारा चुनाव का पर्व-देश का गर्व की शपथ ली जा रही है कि ''हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।''



मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग ने मतदाताओं को डिजिटल रूप से सशक्त करने के लिए कई मोबाइल एप विकसित की हैं। इनमें नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) और वोटर हेल्पलाइन एप प्रमुख हैं। केवाईसी एप के जरिये मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक की उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि, यदि कोई हो तो, की जानकारी भी देख सकते हैं। इसी प्रकार, मतदाता अपने मतदान केंद्र की जानकारी हासिल करने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर सकते हैं।



वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केंद्र पर लाइन की जानकारी



अनुराग अग्रवाल ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहली बार 30 विधानसभा क्षेत्रों में वोटर इन क्यू मोबाइल एप भी बनाई गई है। जिस पर मतदाता बीएलओ से जुड़ेगा और बीएलओ मतदाता को जानकारी देगा कि इस समय कितने लोग वोट डालने के लिए लाइन में खड़े हैं। मतदाता अपनी सुविधा अनुसार भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों में यह देखा गया कि कभी-कभी मतदाता मतदान केंद्र पर भीड़ को देखकर बिना वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं, इसलिए इस बार यह निर्णय लिया गया है ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि की जा सके।



26 अप्रैल वोट बनवाने का आखिरी दिन


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में नये मतदाताओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अप्रैल, 2024 है, इसलिए यदि अभी भी किसी पात्र नागरिक ने अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है, तो वे तुरंत बनवा लें। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 है। इनमें 1 करोड़ 6 लाख 4 हजार 276 पुरुष तथा 93 लाख 77 हजार 244 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा, 462 ट्रांसजेंडर मतदाता भी पंजीकृत हैं।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads