Type Here to Get Search Results !

ad

Radaur- सीएम विंडो पर शिकायत: खनन एजेंसी पर लीज से बाहर जाकर खनन करने का आरोप

किसान सुरजीत सिंह

रादौर NEWS  गुमथला क्षेत्र के एक किसान ने सीएम विंडो पर शिकायत देकर एक खनन एजेंसी पर लीज से बाहर जाकर खनन करने का आरोप लगाया है। किसान ने खनन एजेंसी के खिलाफ सीएम विंडो के अलावा जिला उपायुक्त, खनन विभाग, एसडीएम रादौर को भी शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वह रोष प्रदर्शन करने पर विवश हो जाएगें।

शिकायत में गांव गुमथला पूर्व सरपंच सुरजीत सिंह भूरा ने कहा कि यमुना नदी में खनन कर रही खनन एजेंसी बी-15 नियमों के वितरित लीज एरिया से बाहर जाकर किसानों की जमीनों में खनन कर रही है। जो कि अवैध है। इस बारे उन्होंने संबधित विभाग के अधिकारियों को भी फोन पर सूचित किया। लेकिन किसी ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। जिस कारण अब उन्होंने मामले की शिकायत लिखित में दी है। किसान का आरोप है कि खनन एजेंसी संचालक यमुना नदी की धारा को बाधित कर रहा है। जिसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। लेकिन किसानों की शिकायत पर भी अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है। एजेंसी के इस अवैध कार्य को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस कार्य के उनके पास प्रर्याप्त प्रमाण भी उपलब्ध है। अगर प्रशासन की ओर से इस मामले में केाई कार्रवाई नहीं की गई तो वह रोष प्रदर्शन करेगें। जिसकी जिमेंवारी प्रशासन की होगी।


सेवा में
,

मुख्यमन्त्री,

हरियाणा सरकार, चन्डीगढ। विषय :- बी-15 नगली घाट द्वारा लीज से बाहर अवैध माइनिंग करने बारे शिकायत। 

श्रीमान जी,

निवेदन है कि मैं सुरजीत सिंह पुत्र श्री बलदेव सिंह वासी गुमथला राव तहसील रादौर जिला यमुनानगर का रहने वाला हूं। 1- यह कि उपरोक्त खनन एजेंसी बी-15 नगली घाट पर पिछले लम्बे समय से लीज/पट्टा के निर्धारित किए गए खसरा नम्बरान के बाहर अवैध रूप से नियमों को ताक पर रखते हुए खनन कर रही है और जो कि यमुना के पानी की प्राकृतिक धारा को अपनी सुविधा के अनुसार बदलकर साथ लगते खेतों को नुक्सान पहुंचा रहा है। जो कि जल स्तर बढ़ने पर साथ लगते किसानों की कृषि योग्य भूमि जलमग्न होने के साथ-साथ यमुना में समां रही है जिस कारण किसानों को भारी नुक्सान उठाना पड़ रहा है। 2- यह कि उपरोक्त स्थान पर हरियाणा सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश व हरियाणा को जोडने के लिए एक स्थायी पुल का निर्माण करवाया जा रहा है और उसकी सुरक्षा के लिए यमुना नदी के दोनों किनारों को पक्का किया जा रहा है। जो कि उपरोक्त ठेकेदार उन किनारों के साथ-साथ भी रात के समय में अवैध खनन कर रहे हैं जिस कारण पुल को किसी भी समय क्षति पहुंच सकती है। इस सम्बन्ध में पहले भी क्षेत्रवासियों ने शिकायत की है लेकिन उपरोक्त खनन एजेंसी बी-15 अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है और अवैध खनन कर सरकार को चूना लगा रही है तथा क्षेत्र के लोगों की जान जोखिम बढा रही है। 3- यह कि उपरोक्त खनन एजेंसी द्वारा किए जा रहे अवैध खनन को लेकर कई बार सम्बन्धि अधिकारियों को सूचित किया लेकिन सम्बन्धि अधिकारी कोई ठोस कार्रवाई करने की बजाय आरोपियों को ही सूचित करते हैं कि आपकी शिकायत आ रही है और वह देर-सवेर ओर ज्यादा अवैध खनन करने लग जाते हैं।

यह कि एसडीओ सिंचाई विभाग को कई बार मौका पर प्राकृतिक धारा को बदलने की

4- सूचना दी गई लेकिन वह या तो फोन नहीं उठाता और यदि उठाता भी है तो मौका पर नहीं पहुंचता और उल्टा खनन एजेंसी के कारिन्दे धमकियां देनी शुरू कर देते है कि कुछ नहीं बिगाड़ सकता, प्रशासन उनके साथ है।

 नाजायज दबाव बनाने का किया जा रहा है प्रयास 
इस बारे खनन एजेंसी संचालक विक्रम सिंह ने कहा कि किसान के आरोप बिल्कुल निराधार है। लीज एरिया के बाहर खनन न हो इसके लिए उन्होंने पहले ही अपनी सीमाओं पर आधा-आधा एकड़ भूमि छोड़ी हुई है। इस किसान की जमीन उनके लीज एरिया में नहीं आती। लेकिन फिर भी वह उन पर उसकी जमीन से भी खनन करने का दबाव बना रहा है। प्रशासन चाहे तो कोई भी जांच कर सकता है। हम सभी प्रकार की जांच के लिए तैयार है।

और ये भी पढ़ें.. 

Yamunanagar  

छापेमारी के दौरान कृषि विभाग को मौके से मिले खाद के 1520 कट्टे - पुलिस की टीम जांच में जुटी

Yamunanagar  

Yamunanagar

गांव पांजूपुर में 20 एकड 12 मरले में तैयार होगा मेडिकल कॉलेज, 4 महीने में बनाने की योजना











Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads