Type Here to Get Search Results !

ad

Yamunanagar - धूमधाम से मनाया चार्टड एकांउटेंटस दिवस - जिला स्तरीय कार्यकर्म में जिला उपायुक्त ने की शिरकत

 1 जुलाई 1949 को दी इन्स्टीटयूट आफ चार्टड एकांउटेंट ऑफ इंडिया की हुई थी स्थापना 



REPORT BY - RAHUL SAHAJWANI 

यमुनानगर | NEWS -  दी इन्सटीटयूट आफ चार्टड एकांउटेटस आफ इंडिया की यमुनानगर शाखा द्वारा आज चार्टड एकांउटेंटस दिवस को शाखा कार्यालय में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त पार्थ गुप्ता थे। कार्यक्रम की शुरूआत उपायुक्त महोदय द्वारा ध्वजारोहण व दीप प्रज्जवलन के साथ की गई। यमुनानगर शाखा के प्रधान सी.ए. अनुज जिंदल ने सी.ए. दिवस के महत्व के बारे में बताया कि भारत की संसद द्वारा पारित कानून के अुनसार 1 जुलाई 1949 को दी इन्स्टीटयूट आफ चार्टड एकांउटेंट ऑफ इंडिया की स्थापना हुई थी।


इसलिए प्रतिवर्ष 1 जुलाई को सम्पूर्ण देश में सी.ए. डे मनाया जाता है। उन्होंने आगे बताया कि भारत का चार्टड एकांउटेंट संस्थान विश्व का दूसरा सबसे बड़ा लेखाकार संस्थान है और भारत के ही इन्स्टीटयूट आफ चार्टड एकांउटेंट आफ इंडिया इकलौता संस्थान है जो एकाउंटिंग एवं आडिटिंग के पेशे को विनियमित करता है। सभी कम्पनी एवं गैर कम्पनी संस्थानों को आईसीएआई द्वारा दिए गए लेखा मानको के अनुसार अपने वित्तिय विवरण बनाने होते है। चाहे वह आयकर में प्रावधानो की बात करे या कम्पनी कानून की, वित्तिय विवरणों का आडिट केवल चार्टड एकाउंटेंट ही कर सकते है। 


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने अपने संबोधन में सभी उपस्थित चार्टड एकाउंटेंट तथा सीए विद्यार्थियों को सीए डे की बधाई दी तथा चार्टड एकाउंटेंट द्वारा राष्टï्र निर्माण में दिए जा रहे सहयोग की सराहना की। उन्होंने बताया कि सरकार की आर्थिक नितियों के क्रियान्वयन में चार्टड एकाउंटेंट बहुत बड़ा रोल निभाते है। फिर चाहे वह कर संंग्रह की बात हो या वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी का सुचारू क्रियान्वयन हो अथवा वित्तिय विवरणों में आडिट का कार्य हो। इसके उपरांत उपायुक्त महोदय ने सीए की यमुनानगर शाखा के वरिष्टï सीए मैम्बर्स को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही पिछले वर्षों में बेस्ट ब्रांच का पुरस्कार जीतने वाले प्रधान व सचिव को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में शाखा के उप-प्रधान सीए सुमित चड्डा ने मुख्य अतिथि उपायुक्त महोदय तथा उपस्थित सदस्यो का धन्यवाद किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालक सीए शाखा में सचिव सीए कमल भाटिया द्वारा किया गया। इस मौके पर सीए अजय अग्रवाल सहित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर के चार्टड एकाउंटेंट व सीए विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads