Type Here to Get Search Results !

ad

Gurugram- मुख्यमंत्री ने पटवारियों व कानूनगो को ई-गवर्नेंस के तहत वितरित किए 67 टेबलेट


𝐇𝐚𝐫𝐲𝐚𝐧𝐚 𝐂𝐡𝐢𝐞𝐟 𝐌𝐢𝐧𝐢𝐬𝐭𝐞𝐫, 𝐌𝐚𝐧𝐨𝐡𝐚𝐫 𝐋𝐚𝐥 𝐭𝐨𝐝𝐚𝐲 𝐝𝐢𝐬𝐭𝐫𝐢𝐛𝐮𝐭𝐞𝐝 𝟔𝟕 𝐭𝐚𝐛𝐥𝐞𝐭𝐬 𝐮𝐧𝐝𝐞𝐫 𝐞-𝐆𝐨𝐯𝐞𝐫𝐧𝐚𝐧𝐜𝐞 𝐭𝐨 𝐏𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢𝐬 𝐚𝐧𝐝 𝐊𝐚𝐧𝐮𝐧𝐠𝐨𝐬 𝐢𝐧 𝐆𝐮𝐫𝐮𝐠𝐫𝐚𝐦. 𝐃𝐮𝐫𝐢𝐧𝐠 𝐭𝐡𝐢𝐬, 𝐡𝐞 𝐚𝐝𝐯𝐢𝐬𝐞𝐝 𝐭𝐡𝐞 𝐩𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢𝐬 𝐭𝐨 𝐰𝐨𝐫𝐤 𝐢𝐧 𝐚 𝐜𝐚𝐫𝐞𝐟𝐮𝐥 𝐦𝐚𝐧𝐧𝐞𝐫 𝐚𝐧𝐝 𝐬𝐚𝐢𝐝 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐢𝐟 𝐭𝐡𝐞𝐲 𝐝𝐨 𝐧𝐨𝐭 𝐰𝐨𝐫𝐤 𝐩𝐫𝐨𝐩𝐞𝐫𝐥𝐲, 𝐭𝐡𝐞𝐧 𝐦𝐢𝐬𝐭𝐚𝐤𝐞𝐬 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐛𝐞 𝐜𝐚𝐮𝐠𝐡𝐭 𝐛𝐲 𝐭𝐡𝐞 𝐜𝐨𝐦𝐩𝐮𝐭𝐞𝐫𝐬. 𝐈𝐟 𝐚 𝐩𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢 𝐢𝐧𝐚𝐝𝐯𝐞𝐫𝐭𝐞𝐧𝐭𝐥𝐲 𝐦𝐚𝐤𝐞𝐬 𝐚 𝐦𝐢𝐬𝐭𝐚𝐤𝐞 𝐰𝐡𝐢𝐥𝐞 𝐞𝐧𝐭𝐞𝐫𝐢𝐧𝐠 𝐭𝐡𝐞 𝐝𝐚𝐭𝐚, 𝐭𝐡𝐞𝐧 𝐭𝐡𝐞 𝐃𝐞𝐩𝐮𝐭𝐲 𝐂𝐨𝐦𝐦𝐢𝐬𝐬𝐢𝐨𝐧𝐞𝐫 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐬𝐮𝐩𝐩𝐨𝐫𝐭 𝐭𝐡𝐞𝐦.



गुरुग्राम, डिजिटल डेक्स।। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में पटवारियों व कानूनगो को ई-गवर्नेंस के तहत 67 टेबलेट वितरित किए। यह कार्यक्रम गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित किया गया था। 

इस दौरान उन्होंने पटवारियों को सावधानी व ठीक तरीके से काम करने की सलाह दी और कहा कि यदि ठीक से काम नही करोगे तो कंप्यूटर का जो जाल बिछा है उसमें गलतियां पकड़ी जाएंगी। अगर आप से ठीक काम करते हुए अनजाने में गलती हो जाती है तो उपायुक्त आपके पीछे खड़े हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि समय के साथ साथ तकनीक में भी क्रान्तिकारी बदलाव हुए हैं, ऐसे में पटवारियों को टैबलेट मिलने से काम पहले की अपेक्षा समय पर होने के साथ साथ गलतियों की संभावना भी कम होंगी और रिकॉर्ड का रख-रखाव भी ठीक प्रकार से हो सकेगा। 

अब पटवारी कोई भी गलती करेगा तो उसकी गलती टैबलेट के सॉफटवेयर के माध्यम से पकड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि पटवारी का काम बहुत जिम्मेदारी का होता है और यदि एक बार कोई भी डेटा रिकॉर्ड में गलत चढ़ जाए तो उससे लिटिगेशन शुरू हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि पटवारी पढ़े-लिखे हैं और इन टैबलेट का इस्तेमाल आसानी से सीख सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत 85 लाख एकड़ भूमि पंजीकृत है और प्रत्येक इंच की किसानों को स्वयं द्वारा अपने खेत में बोई गई फसल की जानकारी देनी होती है। इतना ही नही, प्रदेश में हर परिवार का डेटा तैयार किया जा रहा है जिसमें व्यक्ति के आयु , जाति, आय आदि का विवरण होेगा और उन्हें सरकारी सेवाओं का लाभ प्रोएक्टिव तरीके से दिया जाएगा। 

जैसे ही व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लिए पात्र होगा तभी उसे सरकारी योजनाओं से डिजिटल माध्यम से जोड़ दिया जाएगा और उसे घर बैठे इन योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से रियल टाइम जनसंख्या का डेटा आना भी शुरू हो जाएगा।

𝐎𝐧 𝐭𝐡𝐢𝐬 𝐨𝐜𝐜𝐚𝐬𝐢𝐨𝐧, 𝐌𝐚𝐧𝐨𝐡𝐚𝐫 𝐋𝐚𝐥 𝐬𝐚𝐢𝐝 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐭𝐡𝐞𝐫𝐞 𝐡𝐚𝐯𝐞 𝐛𝐞𝐞𝐧 𝐫𝐞𝐯𝐨𝐥𝐮𝐭𝐢𝐨𝐧𝐚𝐫𝐲 𝐜𝐡𝐚𝐧𝐠𝐞𝐬 𝐢𝐧 𝐭𝐞𝐜𝐡𝐧𝐨𝐥𝐨𝐠𝐲 𝐚𝐬 𝐰𝐞𝐥𝐥, 𝐢𝐧 𝐬𝐮𝐜𝐡 𝐚 𝐬𝐢𝐭𝐮𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐝𝐮𝐞 𝐭𝐨 𝐭𝐡𝐞 𝐚𝐯𝐚𝐢𝐥𝐚𝐛𝐢𝐥𝐢𝐭𝐲 𝐨𝐟 𝐭𝐚𝐛𝐥𝐞𝐭𝐬 𝐭𝐨 𝐭𝐡𝐞 𝐩𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢𝐬, 𝐭𝐡𝐞 𝐰𝐨𝐫𝐤 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐛𝐞 𝐝𝐨𝐧𝐞 𝐨𝐧 𝐭𝐢𝐦𝐞 𝐚𝐧𝐝 𝐭𝐡𝐞𝐫𝐞 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐛𝐞 𝐥𝐞𝐬𝐬 𝐜𝐡𝐚𝐧𝐜𝐞𝐬 𝐨𝐟 𝐦𝐢𝐬𝐭𝐚𝐤𝐞𝐬 𝐢𝐧 𝐫𝐞𝐜𝐨𝐫𝐝 𝐤𝐞𝐞𝐩𝐢𝐧𝐠. 𝐌𝐚𝐢𝐧𝐭𝐞𝐧𝐚𝐧𝐜𝐞 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐚𝐥𝐬𝐨 𝐛𝐞 𝐝𝐨𝐧𝐞 𝐩𝐫𝐨𝐩𝐞𝐫𝐥𝐲. 𝐍𝐨𝐰 𝐢𝐟 𝐭𝐡𝐞 𝐏𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢 𝐦𝐚𝐤𝐞𝐬 𝐚𝐧𝐲 𝐦𝐢𝐬𝐭𝐚𝐤𝐞, 𝐭𝐡𝐞𝐧 𝐡𝐢𝐬 𝐦𝐢𝐬𝐭𝐚𝐤𝐞 𝐰𝐢𝐥𝐥 𝐛𝐞 𝐜𝐚𝐮𝐠𝐡𝐭 𝐭𝐡𝐫𝐨𝐮𝐠𝐡 𝐭𝐡𝐞 𝐬𝐨𝐟𝐭𝐰𝐚𝐫𝐞 𝐨𝐟 𝐭𝐡𝐞 𝐭𝐚𝐛𝐥𝐞𝐭. 𝐇𝐞 𝐬𝐚𝐢𝐝 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐭𝐡𝐞 𝐰𝐨𝐫𝐤 𝐨𝐟 𝐏𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢 𝐢𝐬 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐨𝐟 𝐠𝐫𝐞𝐚𝐭 𝐫𝐞𝐬𝐩𝐨𝐧𝐬𝐢𝐛𝐢𝐥𝐢𝐭𝐲 𝐚𝐧𝐝 𝐨𝐧𝐜𝐞 𝐚𝐧𝐲 𝐢𝐧𝐜𝐨𝐫𝐫𝐞𝐜𝐭 𝐝𝐚𝐭𝐚 𝐠𝐨𝐞𝐬 𝐨𝐧 𝐫𝐞𝐜𝐨𝐫𝐝 𝐭𝐡𝐞𝐧 𝐥𝐢𝐭𝐢𝐠𝐚𝐭𝐢𝐨𝐧 𝐬𝐭𝐚𝐫𝐭𝐬. 𝐇𝐞 𝐬𝐚𝐢𝐝 𝐭𝐡𝐚𝐭 𝐏𝐚𝐭𝐰𝐚𝐫𝐢𝐬 𝐚𝐫𝐞 𝐰𝐞𝐥𝐥 𝐞𝐝𝐮𝐜𝐚𝐭𝐞𝐝 𝐚𝐧𝐝 𝐜𝐚𝐧 𝐞𝐚𝐬𝐢𝐥𝐲 𝐥𝐞𝐚𝐫𝐧 𝐭𝐨 𝐮𝐬𝐞 𝐭𝐡𝐞𝐬𝐞 𝐭𝐚𝐛𝐥𝐞𝐭𝐬.

ई -गर्वेनेंस का एक अन्य उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि अब राजस्व, मुख्यमंत्री का कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय तथा वित विभाग आदि कार्यालय ई-ऑफिस के माध्यम से चल रहे हैं। ऐसे ही जिन विभागों में पब्लिक डीलिंग ज्यादा है उन्हें भी ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ा जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले दिनों हरियाणा विधानसभा को भी ई-विधानसभा कर दिया गया है जिससे कागज की बचत होने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण भी होगा। उन्होंने कहा कि ई-गर्वेनेंस को बढ़ावा देते हुए प्रदेश में पिछले दिनों 10वीं, 11वीं तथा 12वीं कक्षा के 7 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट भी वितरित किए गए हैं। 

जिससे इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट वितरित करने वाला हरियाणा दुनिया का पहला प्रदेश बन गया है। मुख्यमंत्री ने पटवारियों तथा राजस्व अधिकारियों से राजस्व रिकॉर्ड के बेहतर रख रखाव के संबंध में विचार विमर्श भी किया।

कार्यक्रम में गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने इस मौके पर अपने विचार रखते हुए कहा कि पटवारी और कानूनगो को गिरदावरी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र से संबंधित कार्य जैसे कि जाति वैरिफिकेशन आदि फील्ड के कार्य करने होते हैं। 

ऐसे में पटवारियों की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इसे डिजीटल करने का निर्णय लिया और पटवारियों के लिए 67 टैबलेट खरीदे गए। इन टैबलेट के सॉफटवेयर के माध्यम से समय की बचत होगी और लॉगनीट्यूड और लेटिट्यूड डिटेल के साथ वास्तविक समय के आधार पर रिपोर्ट तैयार होगी। 

टैबलेट को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कमेटी गठित की गई थी जिसके बाद इनकी खरीददारी की गई। इस टैबलेट को पटवारी अपने साथ रखेगा और यदि भविष्य में पटवारी की ट्रांसफर भी हो जाती है तो उसके स्थान पर जो भी पटवारी ड्यूटी पर आएगा उसे वह टैबलेट दिया जाएगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सुरक्षा सलाहकार अनिल कुमार राव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, एसडीएम अंकिता चौधरी, डीआरओ मनबीर सिंह, तहसीलदार दर्पण कंबोज सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


ये भी पढ़ें..
































Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.




 

ads